विश्व में गूंजा मोदी-मोदी, 500 और 1000 के नोट के नोट बंद करने पर मिला इंटरनेशनल सपोर्ट

vishw-me-gunjaa-modi-modisource news source

नई दिल्ली! भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 के नोट बंद करने के फैसलें को संयुक्‍त राष्‍ट्र का समर्थन मिला है! पीएम मोदी के इस फैसलें को पहली बार यूएन ने स्वागत किया और इस फैसले को विकास की ओर कदम बताया! अब यूएन से भी पीएम मोदी सपोर्ट पाकर अपने इस लिए गए फैसले से बिलकुल पीछे नहीं हटने वाले!

पीएम मोदी के इस निर्णय पर संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ ने कहा है कि वित्तीय प्रणाली में काले धन को समाप्त करने और धन को सही जगह इस्तेमाल करने से भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और वो मजबूत बनेगी! इससे आर्थिक वृद्धि की रफ़्तार भी तेज़ी से बढ़ेगी!

जिर्की कटाईनेन (यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष) ने भारत सरकार के वित्तीय प्रणाली को साफ सुथरा बनाने व काले धन को पूरी तरह समाप्त करने के प्रयासों की बड़ाई की! वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली लागू करने और कई अन्य सुधार उपायों में वृद्धि लाने के लिए भी पीएम मोदी की प्रशंसा की गई!

दूसरी ओर, चीन की मीडिया ने पीएम मोदी के लिए गए इस फैसलें को बड़ा ही साहसिक और काले धन के खिलाफ कड़ा फैसला बताया हैं! एक चीनी अखबार में छपे लेख के अनुसार, “भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा लिए गया ये फैलसा भारत की वास्तविकता को दिखाता हैं कि लोग बड़ी संख्या में गैर-कानूनी काम के लिए नकद में लेन-देन करते थे और इनमे अक्सर 500 और 1000 के बड़े नोटों का इस्तेमाल किया जाता था! अनुमान लगाया गया हैं की यह भारत के कैश सर्कुलेशन का करीब 80 फीसदी है! इस बड़े नोटों पर अचानक से रोक लगाकर मोदी ने सीधे करप्शन की जड़ पर वार किया हैं!

इसके अलावा चीन ये यह भी कहा हैं की इसकी कोई गारंटी नहीं हैं की मोदी सरकार के इस फैसले से भ्रष्‍टाचार या कालाधन पूरी तरह से समाप्त होगा सकेगा!

पूरी खबर पढ़ने के लिए अगले पेज पर जाये...